ऑन-लाइन आवेदन-पत्र भरने के दिशा निर्देश

महत्वपूर्ण- अभ्यर्थी को विवरण पुस्तिका के साथ उपलब्ध कराये गये गोपनीय कोड (यूजर नेम तथा पासवर्ड) का उपयोग करते हुए व्यावसायिक परीक्षा परिषद, उ0प्र0 की वेबसाइट www.vppup.in   पर Login (प्रवेश) करना है। उसके उपरान्त उसे ऑन लाइन आवेदन पत्र भरने के लिए उपलब्ध हो सकेगा।

अभ्यर्थियों को निर्देशित किया जाता है कि वे आन लाइन आवेदन प्रारूप में सूचना सावधानी पूर्वक भरें। आवेदन में किसी प्रकार की गलती होने पर आवेदन पत्र निरस्त हो सकता है। अभ्यर्थियों द्वारा गलत सूचनाए देने पर चयनित होने के उपरान्त भी प्रवेश निरस्त माना जायेगा। ऑन लाइन आवेदन केवल अंग्रेजी के बड़े अक्षर(A,B,C…) एवं अंग्रेजी के अंकों (1,2,3….) में ही भरे जाने हैं।

ऑन- लाईन आवेदन पत्र भरने की विधिः-

  • अभ्यर्थी का नाम ( Name of Candidate) – ऑन लाइन आवेदन के क्रमांक-01 पर अभ्यर्थी अपने नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि आपके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में लिखा गया है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SHRI/SMT/KM आदि न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी का नाम AMIT KUMAR MISHRA है।
    • फोटोग्राफ- अभ्यर्थी अपनी नवीनतम डिजिटल अथवा स्कैन्ड फोटो (अधिकतम 50 KB साइज की .jpg, .jpeg file format में) को निर्धारित स्थान में अपलोड करें। फोटोग्राफ आवेदन पत्र के क्रमांक-1.1 पर अपलोड किया जायेगा।
    • अभ्यर्थी के हस्ताक्षर- अभ्यर्थी सादे कागज पर किये गये अपने हस्ताक्षर को स्कैन कर (अधिकतम 50 KB साइज की .jpg, .jpeg file format में) उसे निर्धारित स्थान में अपलोड करें। हस्ताक्षर आवेदन पत्र के क्रमांक-1.2 पर अपलोड किया जायेगा।
    • पिता का नाम (Father's Name )- क्रमांक-2 में अभ्यर्थी अपने पिता के नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि आपके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में लिखा गया है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SHRI न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी के पिता का नाम SURESH KUMAR MISHRA है।
    • माता का नाम (Mother’s Name )- क्रमांक-3 में अभ्यर्थी अपनी माता के नाम को अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में उसी प्रकार लिखे जैसा कि आपके हाई स्कूल अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र में लिखा गया है। नाम, मध्यनाम व उपनाम के बीच में एक खाली स्थान रखें। नाम से पहले SMT न लगायें। नमूने में अभ्यर्थी के माता का नाम SUMAN LATA MISHRA है।
    • लिंग- यदि आप पुरूष हैं तो पुरूष के विकल्प का चयन करें तथा यदि आप महिला अभ्यर्थी हैं तो महिला के विकल्प का चयन करें।
    • जन्मतिथि- क्रमांक-5 में अपनी जन्मतिथि उसी प्रकार लिखें जैसा कि आपके हाई स्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित है। तिथि के लिए अंग्रेजी अंक 01 से 31 का उपयोग करें, जन्म माह के लिए अंकित महीने की संख्या का चयन करें एवं तदोपरान्त वर्ष का चयन करें। (आवेदन पत्र के नमूने में अभ्यर्थी की जन्मतिथि 31/07/1992 दर्शायी गयी है।)
    • वर्ग- आवेदन पत्र के क्रमांक-6 पर विभिन्न वर्गों के लिए कैटेगरी का चयन (जाति वर्ग) करें।
      • अनारक्षित वर्ग (सामान्य वर्ग)
      • आरक्षित वर्ग- 1. अन्य पिछड़ा वर्ग 2. अनुसूचित जाति 3. अनुसूचित जनजाति
    • उप वर्ग- आप अपनी उप श्रेणी के आधार पर इस खाने में सबंधित उप वर्ग का चुनाव करें। भरा हुआ नमूना देखें। यदि अभ्यर्थी किसी भी उप वर्ग में नहीं आता है तो उसे कोई चयन नहीं करना है।
      • स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित
      • सेवारत अथवा भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित
      • शारीरिक रूप से विकलांग (निःशक्त)
      • निःशक्तता का प्रकार-यदि अभ्यर्थी शारीरिक रूप से विकलांग है तो विकलांगता के प्रकार का चयन करें।
      • मोबाइल नम्बर - इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी अपना 10 अंको वाला मोबाइल नम्बर अंकित करें। यदि अभ्यर्थी के पास अपना मोबाइल कनेक्शन/नम्बर नहीं है तो वह अपने अभिभावक अथवा ऐसे सम्बन्धी का मोबाइल नम्बर अंकित कर सकता है जिससे उसे परीक्षा सम्बन्धी आवश्यक सूचनाएं प्राप्त हो सकें। मोबाइल नम्बर के प्रारम्भ में 0 न लगायें।
      • ई-मेल आईडी - इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी अपनी ई-मेल आईडी अंकित कर सकता है।
      • मूल निवास स्थान - इस क्रमांक के सामने अभ्यर्थी यदि उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी है तो ‘‘उत्तर प्रदेश’’ अन्यथा अन्य प्रदेश का मूल निवासी होने की दशा में ‘‘अन्य’’ का चयन करना है।
      • गृह जनपद - अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश राज्य के जिस जनपद का मूल निवासी है उसका चयन करें।
      • गृह तहसील - इस क्रमांक के सामने यदि अभ्यर्थी को अपने द्वारा उक्तानुसार चयनित जनपद की उस तहसील का चयन करना है, जहां का वह मूल निवासी है।
      • गृह विकास खण्ड (ब्लॉक) - इस क्रमांक के सामने यदि अभ्यर्थी को अपने द्वारा उक्तानुसार चयनित तहसील के उस विकास खण्ड का चयन करना है, जहां का वह मूल निवासी है।
      • परीक्षा केन्द्र का जनपद- इस क्रमांक में अभ्यर्थी परीक्षा देने हेतु प्रदेश के किन्हीं 03 जनपदों का वरीयता के क्रम में चयन कर सकता है। परिषद द्वारा यथासम्भव उसकी वरीयता के दृष्टिगत किसी एक जनपद में परीक्षा केन्द्र आवंटित किया जायेगा।
      • स्थायी पता (Permanent Address) - अभ्यर्थी अपना स्थायी पता साफ-साफ अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में अत्यन्त सावधानी पूर्वक निर्धारित खाने में ही भरें।
      • पत्र व्यवहार का पता (Address for Correspondence) - अभ्यर्थी अपने पत्र व्यवहार का पूरा पता केवल अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में स्पष्ट व पठनीय अत्यन्त सावधानी पूर्वक निर्धारित खाने में ही भरें। पते के साथ पिन कोड संख्या अवश्य भरें। पते में नाम व पिता का नाम न भरें। इसी पते का उपयोग प्रवेश पत्र भेजने एवं प्रवेश सम्बन्धी अन्य कार्यवाहियों हेतु परिषद द्वारा किया जायेगा।
      • अर्हकारी शैक्षिक योग्यता ( Qualifying Educational Qualification) - वे अभ्यर्थी जो आठवीं अथवा हाई स्कूल की परीक्षा दे रहें है, अथवा उत्तीर्ण कर चुके हैं- दोनों ही प्रवेश परीक्षा फार्म ऑन-लाइन भरने के योग्य हैं। विवरण पुस्तिका के पृष्ठ 24 से 31 परिशिष्ट-2 से 11 पर व्यवसाय में प्रवेश हेतु वांछित शैक्षिक अर्हता और व्यवसायों के विवरण दिए गये हैं। कृपया आप उसका भली भांति अध्ययन कर लें व तद्नुसार व्यवसायों का चयन करें।
      8वॉ उत्तीर्ण अथवा उसके समकक्ष 1
      10वॉ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत) अथवा उसके समकक्ष 2
      10वॉ उत्तीर्ण हिन्दी अनिवार्य विषय के साथ 3
      10वॉ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत एक विषय के रूप में विज्ञान सहित) अथवा उसके समकक्ष 4
      10वॉ उत्तीर्ण (10+2 व्यवस्था के अन्तर्गत विज्ञान एवं गणित विषयों के साथ) अथवा उसके समकक्ष 5

      ऑन लाइन पोर्टल पर आपको वे ही व्यवसाय प्रदर्शित होंगे जिनमें प्रवेश पाने की न्यूनतम अर्हकारी शैक्षिक योग्यता आपके पास होगी इसलिए शैक्षिक योग्यता का कॉलम भली प्रकार देखकर भरें। यदि आप एक से अधिक कालम की शैक्षिक योग्यता रखते हैं, तो तद्नुसार भरें।

      अभ्यर्थी अपने इच्छित व्यवसाय विशेष हेतु अर्हकारी शैक्षिक योग्यता (आठवीं अथवा हाईस्कूल जैसा लागू हो) के अनुसार ही चयन करें। अभ्यर्थी व्यवसाय के विकल्प को अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार ही भरें जिसका व्यवसायवार विवरण पृष्ठ-24 से 31 पर परिशिष्ट-2 से 11 में प्रदर्शित है। जो अभ्यर्थी अपने विकल्पित व्यवसायों की अर्हकारी परीक्षा में इस वर्ष (2014 में) सम्मिलित हो रहे हैं, प्रवेश परीक्षा का ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरने हेतु पात्र हैं। चयनित होने की दशा में संस्थान में प्रवेश के समय अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण-पत्र/अंकपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी द्वारा जो परीक्षा उत्तीर्ण की गयी हो अथवा जिस परीक्षा में वह इस वर्ष सम्मिलित हो रहा है, उस परीक्षा के समक्ष संबंधित खाने का चयन करें।

      शासनादेश के अनुसार हिन्दी साहित्य सम्मेलन, इलाहाबाद से उत्तीर्ण अभ्यर्थी राजकीय ई.टी.आई. में चयन हेतु पात्र नहीं है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है परन्तु यदि कोई अभ्यर्थी समकक्ष परीक्षा के आधार पर चयन हेतु आवेदन करता है तो उसे उसके द्वारा उत्तीर्ण परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा परिंषद, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद के समकक्ष होने का प्रमाण पत्र संबंधित जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक अथवा उपनिदेशक, शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश से स्वयं प्राप्त कर चयनित राजकीय आई.टी.आई. में देना आवश्यक होगा। इसके अभाव में अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा।

      वरीयता- राजकीय आई.टी.आई. की प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपनी निर्धारित वरीयता के विकल्प का चयन करेंगे जो निम्नवत् है-
      • राज्य स्तरीय खिलाड़ी के अभ्यर्थी के लिए
      • उद्योग द्वारा नामित अभ्यर्थी के लिए
      • राजकीय आई0टी0आई0/व्यावसायिक परीक्षा परिषद के कर्मचारियों के आश्रित पुत्र, अविवाहित अथवा विधवा पुत्री के लिए

      उपरोक्त तीनों बिन्दुओं से संबंधित अभ्यर्थी अपनी श्रेणी के अनुसार वांछित कोड का चयन करें। भरा हुआ नमूना देखें। (नमूना में अभ्यर्थी राज्य स्तरीय खिलाड़ी है।)

      स्थानीय आरक्षण हेतु विकल्प-
      • गृह विकास खण्ड - यदि अभ्यर्थी गृह विकास खण्ड स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।
      • गृह तहसील- यदि अभ्यर्थी गृह तहसील स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।
      • गृह जनपद - यदि अभ्यर्थी गृह जनपद स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।
      • गृह प्रदेश-यदि अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश स्तर का आरक्षण चाहता है तो इस विकल्प का चयन करें।
      • नोट- अभ्यर्थी उपरोक्त में से एक, अधिक या सभी विकल्पों का चयन कर सकता है।
      • आवेदित पाठ्यक्रम (कोर्स) ग्रुप- उक्त के कोड को भरने हेतु निम्न प्रक्रिया अपनायी जाये-
      • अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप A के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप । का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार अधिकतम दस संस्थानों के अधिकतम 12 व्यवसायों का चयन कर सकता है। अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप B के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे ग्रुप ठ का चयन करना होगा। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता के अनुसार अधिकतम दस संस्थानों के अधिकतम 12 व्यवसायों का चयन कर सकता है।
      • अभ्यर्थी यदि कोर्सग्रुप A एवं B दोनों के अंतर्गत उपलब्ध व्यवसायों में प्रवेश चाहता है तो उसे तदनुसार दोनों ग्रुप का चयन करना होगा।

      उपरोक्तानुसार ऑन-लाइन आवेदन भरने के उपरान्त अभ्यर्थी से अपेक्षा की जाती है कि वह उसे भली-भाँति जाँच कर लें। अभ्यर्थी को ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात् Preview करने की सुविधा मिलेगी जिसे अभ्यर्थी भली-भाँति एवं सावधानी पूर्वक जाँच करने के उपरान्त ही ऑन-लाइन आवेदन पत्र सुरक्षित (submit) करें। एक बार आवेदन सुरक्षित कर देने पर उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन अथवा संशोधन अनुमन्य नहीं होगा।